Article

Cancer – कर्क राशि(2020)

राशिफल 2020

वार्षिक राशिफल 2020
कर्क राशि वालों के लिए !

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा होता है। राशिचक्र में इसका स्थान चौथा है। इस राशि के जातक का मन चंचल होता है। इसलिए इनके कार्यों और विचारों में चंचलता पाई जाती है। ये अपने ऊपर आने वाले संघर्ष को टालने में सक्षम होते हैं। इन्हें स्वतंत्रता पसंद है। हालांकि इनके जीवन में कई बार अनियमितताएं पाई जाती हैं। अपने जिद्दी स्वभाव के कारण इन्हें कई बार कष्ट झेलना पड़ता है। व्यर्थ के कार्यों और बातों में आपको रुचि नहीं रहती है। इस राशि में गुरु श्रेष्ठ का होता है। संस्था या सामाजिक कार्यों की जिम्मेदारी इनके कंधों पर रहती है। परंतु इनका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहता है।

आर्थिक जीवन

साल के पहले माह में पूंजी का निवेश न करें तो ही बेहतर होगा। कर्क राशि के लोगों का वित्तीय पक्ष उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। इस साल आपकी जेब में धन तो आएगा, लेकिन वह धन रुकेगा नहीं। घर में किसी मांगलिक कार्य के चलते आपके ऊपर उधारी बढ़ सकती है। अगर आपने अपनी फैमिली के लिए हैल्थ इंश्योरेंस ले रखा है तो अच्छी बात है, वरना परिजनों के स्वास्थ्य में आपके ख़र्च में वृद्धि हो सकती हो सकती है।आप इस वर्ष अपने पारिवारिक मांगलिक कार्यक्रम हो या किसी समारोह दीपक धन खर्च करेंगे। जिस दौरान आपका समय अच्छा हो उस समय अवधि में आपको पैसे को सावधानीपूर्वक खर्च करना चाहिए और भविष्य के लिए उपयोगी योजनाएं बनानी चाहिए ताकि वित्तीय संघर्ष के समय में आपको किसी बड़ी चुनौती का सामना ना करना पड़े। इस वर्ष किसी बड़े वित्तीय जोखिम को उठाने से आपको बचना चाहिए।

करियर-व्यापार

कर्क राशि के जातकों का नए साल में करियर जीवन सामान्य रहेगा। भाग्य की अपेक्षा अपनी मेहनत से आप नौकरी क्षेत्र में सफलता अर्जित कर सकते हैं। यदि आप अपने नौकरी जीवन को शानदार बनाना चाहते हैं तो अपने सहकर्मियों से अच्छे संबंध बनाएं। बॉस की अपेक्षाओं पर खरे उतरें। नौकरी को केवल नौकरी की तरह ही न समझें बल्कि इसे अपना पैशन समझें।यदि आप किसी मित्र के साथ कोई व्यापार कर रहे हैं तो इस दौरान आपको अधिक लाभ मिल सकता है। और व्यवसाय की यात्राओं के लिए यह समय सामान्य रहने वाला है। जनवरी से अप्रैल तथा जुलाई से मध्य नवंबर के बीच आप की अपने व्यवसाय को लेकर कई विदेश यात्राएं हो सकती हैं, जिनका आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा। यदि आप नौकरीपेशा से जुड़े हैं तो इस दौरान आपका अपनी इच्छा अनुरूप स्थानांतरण भी हो सकता है। कुल मिलाकर वर्ष सामान्य रहेगा लेकिन आपकी अनेक महत्वाकांक्षाओं के पूर्ण होने से आप प्रसन्न रहेंगे।

पारिवारिक जीवन

कर्क राशि वालों का पारिवारिक जीवन साल 2020 मिलाजुला रह सकता है। साल के शुरुआती दिनों में मित्रों और क़रीबी लोगों का सहयोग न के बराबर मिलेगा। मार्च में पारिवारिक जीवन में तनाव रह सकता है। परिजनों का स्वास्थ्य आपके लिए चिंता कारण बन सकता है। मई में परिजनों से रिश्ते बेहतर होंगे। उनके द्वारा आपको सम्मान प्राप्त होगा। किसी रिश्तेदार की ओर अप्रिय समाचार प्राप्त हो सकता है। सितंबर में घर पर कोई मांगलिक कार्य हो सकता है।

प्रेम-विवाह

यह वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए मील का पत्थर साबित होगा। साल की शुरुआत में लव पार्टनर के साथ रोमांस करने का मौका मिलेगा। आपस में छोटी-मोटी तकरार होंगी, फिर भी प्यार भरा रिश्ता बना रहेगा। अभी तक सिंगल हैं तो इस साल फरवरी मार्च में आपको कोई लव पार्टनर मिल सकता है। अगर आप शादीशुदा हैं तो एकस्ट्रा मैरिटल अफेयर आपको बदनामी के रास्ते ले जा सकता है।इस वर्ष प्यार बहुत बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल नहीं होगा और इसलिए जो लोग विवाहित हैं वह विवाहित बने रहेंगे और जो लोग प्रेम जीवन में हैं वह प्रेम जीवन में रहेंगे। इसके विपरीत जो लोग अकेले हैं और अभी तक किसी रिश्ते में नहीं पड़े हैं उन्हें इस वर्ष अकेला रहने की संभावना अधिक है। जो लोग दूसरी शादी करना चाहते हैं उनके लिए जुलाई तक का समय सफलतादाई सिद्ध होगा।

स्वास्थ्य

नए वर्ष में आपको स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य पर आपका ख़र्चा भी बढ़ सकता है। इस साल आप टायफाइड, डेंगू, चिकन गुनिया या अन्य प्रकार के बुखार की चपेट में आ सकते हैं। सेहत के लिहाज से वर्ष के आखिरी दो माह अच्छे हैं। आपकी राशि से छठे भाव में प्रवेश करेंगे और वक्री अवस्था में होंगे ऐसे में आपको स्वास्थ्य को लेकर अधिक सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि इस दौरान आप शारीरिक रूप से परेशान हो सकते हैं। इस दौरान शनि अकेला सप्तम भाव में रहकर आपकी जन्म राशि को प्रभावित करेगा जिससे आपकी मानसिक अवस्था कमजोर पड़ेगी और आप शारीरिक रूप से भी अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं। आपको अत्यधिक काम करने से भी बचना होगा। तभी आप अच्छा स्वास्थ्य अनुभव कर पाएंगे।

उपाय

🍁 इस वर्ष आपको यह उपाय वर्ष पर्यन्त करना चाहिए जिसके फलस्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:

🍁 आप को इस वर्ष-पर्यंत शनिवार के दिन छाया पात्र का दान करना चाहिए। इसके लिए किसी मिट्टी अथवा लोहे के बर्तन में सरसों का तेल भर लें और उसमें अपनी छाया अर्थात सूरत देखकर उसको किसी को दान कर दें। ऐसा आपको नियमित रूप से वर्ष पर्यंत करना है।

🍁 इसके अलावा मंगलवार और शनिवार को चमेली के तेल का दीपक जलाकर श्री हनुमान चालीसा, बजरंग बाण अथवा सुंदरकांड का पाठ करें और छोटे बालकों को गुड़-चना या बूँदी का प्रसाद बांटें।

🍁 आप चंद्र यन्त्र की स्थापना भी कर सकते हैं जिससे आपको चंद्रमा के दुष्प्रभावों को नष्ट, मानसिक संतुलन को बनाने, निर्णय लेने की क्षमता को सुदृढ़ करने तथा जीवन में सकारात्मकता को लाने में सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

sixteen − five =

   Call Now    WhatsApp