Article

Pisces – मीन राशि(2020)

राशिफल 2020

वार्षिक राशिफल 2020
मीन राशि वालों के लिए !

मीन राशि का स्वामी गुरु है। इसे राशि चक्र में बारहवां स्थान प्राप्त है। राशि के जातक किसी भी प्रकार के लालच में फंसना पसंद नहीं करते हैं। तर्क वितर्क की स्थिति में निर्णय लेने में असुविधा महसूस करते हैं। इनकी कार्यक्षमता अच्छी होने के कारण परिश्रमपूर्वक अपना काम निकलवा लेते हैं। कानूनी कार्यों में कई कठिनाइयां रहती हैं। खर्च की अधिकता रहने से कभी-कभी आर्थिक कष्ट झेलना पड़ता है। इन्हें परिवार का सहयोग समय पर नहीं मिल पाता स्वभाव में विनम्रता बनी रहती है। ईमानदारी से कार्य करना पसंद करते हैं। इस राशि वाले दिखावे से परहेज करते हैं। मंगलवार के दिन लेनदेन करना अशुभ होता है।

आर्थिक जीवन

वर्ष 2020 आर्थिक रूप से आपके लिए लाभकारी है। इस वर्ष अगर आप किसी दीर्घावधि चीज़ों में निवेश करते हैं। अगर आपका धन कहीं रुका हुआ है तो इस वर्ष वह आपके पास आ सकता है। विदेशी व्यापार से आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है। आपको अपने परिवार में मांगलिक कार्यों पर भी धन खर्च करने की स्थिति होगी इसलिए ख़र्चों पर भी विचार करें। आप अपने पूरे मनोयोग से अपना कार्य करेंगे और अधिक से अधिक लाभ कमाने की आपकी इच्छा होगी जो इस साल पूरी होगी।

करियर-व्यापार

मीन राशि के जातकों को साल 2020 में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। नौकरी-पेशा के लिहाज से नया वर्ष आपके लिए अच्छा बीतेगा। मार्च के अंत से और जून तक आपको अपने कार्यक्षेत्र से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। कार्य-व्यवसाय के सिलसिले से घर से दूर भी जाना पड़ सकता है।शुरुआत में व्यापार में लाभ कुछ कम हो सकता है लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा आप का काम रफ्तार पकड़ेगा और वर्ष के अंत तक आप स्वयं को एक अत्यधिक सुविधाजनक स्थिति में पाएंगे।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरुआत में घर-परिवार में घर में किसी मांगलिक कार्य की रूपरेखा बन सकती है। साल की शुरुआत में किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी, जिससे मिलकर आपकी यादें ताजा हो सकती हैं। इस समय संतान सुख प्राप्त होगा। मार्च में आप अपने परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। अप्रैल में परिजनों के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाना हो सकता है। माता जी के साथ किसी प्रकार के मतभेद हैं तो वे साल के मध्य में दूर होंगे। सितंबर माह में परिवार में तालमेल दिखाई बना रहेगा। साल के अंत में माता-पिता के सहयोग से कोई पुराना मसला संपन्न होगा।

प्रेम-विवाह

वर्ष 2020 में आपके प्रेम जीवन में सुधार देखने को मिलेंगे। अगर लव पार्टनर आपसे किसी बात पर नाराज हो गया है तो उसकी नाराजगी साल के पहले माह में दूर हो सकती है। प्रियतम के साथ रोमांस करने का भरपूर मौका मिलेगा। साथ ही उनसे किसी बात को लेकर झगड़ा भी हो सकता है।बात आगे न बढ़ें, इसका अवश्य ही ध्यान रखें। साल के अंत में व्यस्तता के कारण अपने साथी को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे।

स्वास्थ्य जीवन

वर्ष 2020 स्वास्थ्य जीवन के लिए मुधर रहेगा। इस वर्ष सेहत से जुड़ी कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी। लेकिन खांसी-जुकाम जैसी परेशानियां रह सकती हैं। मई से सितंबर तक आपका मन हल्का रहेगा। आपको अत्यधिक काम के बोझ के कारण थकान का अनुभव हो सकता है और यह थकान किसी का रोग की उत्पत्ति का कारण बन सकती है इसलिए काम के बीच में आराम के लिए भी समय अवश्य निकालें। संभव हो तो सुबह की सैर पर ज़रूर जाएं। 14 दिसंबर से वर्ष के अंत तक ऐसी संभावना है कि आपके आत्मबल में थोड़ी कमी आए, उसके निवारण के लिए आपको श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत्र का पाठ करना अथवा महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए जिससे की आपके आत्मबल की वृद्धि हो और आप हर कार्य को पूरी ऊर्जा और उत्साह के साथ समाप्त कर पाएँ।

उपाय

🍁 इस वर्ष आपको निम्नलिखित उपाय को पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:

🍁 इस वर्ष आपको पीपल तथा केले का पेड़ लगाना चाहिए और बृहस्पतिवार के दिन उन्हें जल चढ़ाना चाहिए। यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि पीपल वृक्ष को छुए बिना ही जल चढ़ाएं।

🍁 यदि संभव हो तो आपको प्रत्येक बृहस्पतिवार व्रत रखना चाहिए और प्रतिदिन मस्तक पर केसर का तिलक लगाना चाहिए। यदि आप व्रत रखते हैं तो आपको केला खाने से परहेज करना चाहिए।

🍁 यथा योग्य ब्राह्मणों को भोजन तथा दक्षिणा देना चाहिए।

🍁 किसी से भी झूठा वादा ना करें।

🍁 भूरे रंग की गाय को गुड़ तथा आटा खिलाना चाहिए।

🍁 किसी धार्मिक स्थल पर सेवा तथा दान करना चाहिए।

Leave a Reply

3 × 2 =

   Call Now    WhatsApp