Article

Scorpio – वृश्चिक राशि(2020)

राशिफल 2020

वार्षिक राशिफल 2020
वृश्चिक राशि वालों के लिए !

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। राशिचक्र में इसका आठवां स्थान होता है। इस राशि के व्यक्ति का स्वभाव गरम होता है। इनका क्रोध कितना भी क्यों न हो हृदय में दयाभाव रहता है। इर राशि के लोग दूसरों के कामों बेवजह हस्तक्षेप नहीं करते हैं और न ही किसी को अपने कामों में दखलअंदाजी बर्दाश्त करते हैं। इस राशि के व्यक्तियों की इच्छाएं देरी से पूर्ण होती हैं। यदि अचानक खर्च की आवश्यकता पड़ जाए तो इन्हें समय पर धन प्राप्त नहीं करते आत्मविश्वास व आध्यात्मिक श्रद्धा बनी हती है। ऐसे जातक अपनी कला या किसी कार्य में कुशल होते हैं।

आर्थिक जीवन

साल 2020 में आपको वित्तीय लाभ प्राप्त होंगे। आपकी आय के स्रोत में वृद्धि होगी। यदि आपने किसी से धन उधार लिया है तो आप इस साल उसे चुका सकते हैं। अगर कोई बड़ा आर्थिक फैसला लें, तो अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लें।आपको भाग्य का साथ मिलेगा। यदि आपने किसी से उधार लिया है तो उसे चुका पाने में सक्षम होंगे। जिन लोगों पर बैंक का लोन बकाया है उस से भी आप को मुक्ति मिल सकती है। सही अर्थों में यह वर्ष आपको धन के मामले में आगे ले जाने में पूरी सहायता करेगा बस आपको अपने धन का सदुपयोग करना सीखना होगा।

करियर-व्यापार

नौकरी-पेशा के लिए साल 2020 मिलाजुला रह सकता है। इस दौरान आपका कभी अपने कार्यक्षेत्र में कमजोर पड़ेंगे तो आपका साहस और आत्मविश्वास आपको नया मार्ग दिखाएगा। कुछ मामलों में भाग्य भी आपका साथ देगा। अपने कार्य के परिणाम को लेकर हताश होने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आपको उससे सीख लेने की आवश्यकता होगी। व्यापारियों के लिए साल काफी अच्छा रह सकता है हालांकि आपको वर्ष के अंतिम महीनों में कुछ जोखिम भरे काम करने पड़ सकते हैं उनके प्रति सावधानी बरतें। इस वर्ष आपका आत्मविश्वास आपको सफलता के लिए प्रेरित करेगा। जो लोग प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उन्हें इस वर्ष अच्छा फायदा हो सकता है। इसके अतिरिक्त पेट्रोलियम, गैस और तेल से संबंधित लोगों को भी अच्छा लाभ मिल सकता है।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरुआत में परिजनों के साथ अच्छा समय गुजरेगा। यदि संतान विवाह योग्य है तो उसके रिश्ते की बात चल सकती है। घर में किसी तरह की अशांति चल रही है तो उसमें वह दूर होगी। आप अपने परिवार के प्रति अपने उत्तरदायित्व को भलिभांति समझेंगे। समाज में आपका और आपके परिवार वालों का मान-सम्मान बढ़ेगा। अक्टूबर में परिजनों के साथ सुखद समय बिताने का मौक़ा मिलेगा। हालांकि नवंबर में परिवार की जरुरतों पर अधिक धन खर्च हो सकता है। वर्ष के अंतिम माह में आपको अपनी संतान की सेहत पर ध्यान देना होगा। मित्रों के साथ कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं।

प्रेम-विवाह

प्रेम जीवन के लिए नया साल आपके लिए मिलाजुला रहेगा। इस वर्ष आपकी लव लाइफ़ में उतार-चढ़ाव आएंगे। प्रेम जीवन में असुरक्षा की भावना रहेगी। प्रियतम के साथ वैचारिक मतभेद होने से आपको परेशानी हो सकती है। लव पार्टनर पर शक करने ब्रेक अप होने की संभावना है।आपको अपने प्रेम जीवन के बारे में ठंडे दिमाग से विचार करना होगा और इस समय के बीच जाने पर कोई अच्छा निर्णय लेना होगा। यदि आपका किसी से ब्रेक अप हो चुका है तो इस दौरान वह आपके जीवन में वापस आ सकते हैं। आपके लिए यह संभावनाओं का वर्ष है जिसमें आप अपने प्रियतम से मिल सकते हैं।

स्वास्थ्य जीवन

इस वर्ष आपको आपको स्वास्थ के क्षेत्र में मिलेजुले परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। इस वर्ष आपको मानसिक बेचैनी रह सकती है। ऐसी स्थिति में दैनिक रूप से ध्यान और योग करें। स्वास्थ्य के प्रति किसी तरह की लापरवाही न बरतें। राहु की स्थिति आपको मानसिक रूप से कुछ परेशानियाँ समय-समय पर देती रहेंगी और कुछ समस्याएं अचानक से आपके सामने आएँगी जिनका आपको कोई मूल कारण नजर नहीं आएगा। लेकिन अपनी आंतरिक शक्ति के बलबूते आप इन चुनौतियों से पार पा लेंगे। इस वर्ष आपको मात्र अपनी दिनचर्या को नियमित रखना है और फिटनेस एक्सरसाइज तथा योगाभ्यास जैसे क्रियाकलापों से स्वयं को फिट रखने का प्रयास करें।

उपाय

🍁 इस वर्ष आपको निम्नलिखित उपाय को पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:

🍁 इस वर्ष आपको नियमित रूप से एक देसी घी का दिया जलाकर भगवान श्री हरि विष्णु जी की पूजा करनी चाहिए

🍁 यथा शक्ति ब्राह्मणों तथा भूखों को भोजन कराना चाहिए।

🍁 पुखराज रत्न सोने की अंगूठी में तर्जनी ऊँगली में बृहस्पतिवार के दिन पहनना चाहिए।

🍁 आप मोती भी धारण कर सकते हैं।

🍁 सूर्य देव को अर्घ्य दें और कुत्तों को रोटी डालें।

 

Leave a Reply

sixteen − fifteen =

   Call Now    WhatsApp